आपके फोन को हैकिंग से बचाने के काम आएंगे ये टिप्स

देशभर में जैसे-जैसे लोग अपने हर छोटे बड़े काम के लिए फोन पर निर्भर हो रहे हैं, वैसे ही मोबाइल फोन हैकिंग में मामलों में भी तेजी से इजाफा हो रहा है. हाल के समय में भी मोबाइल हैकिंग से जुड़ा एक विवाद सामने आया है जिसके चलते देशभर में हल्ला मचा हुआ है. ये विवाद पेगासस को लेकर है. पेगासस ने काफी संख्या में लोगों की जासूसी की है. जिसके बाद अब लोगों को मोबाइल हैंकिंग और जासूसी आदि की चिंता सताने लगी है. अगर आपको भी अपने मोबाइल हैकिंग की चिंता सता रही है और आप फोन सुरक्षित रखने की विकल्प तलाश रहे हैं, तो हम आपको यहां कुछ टिप्स देने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने फोन को सुरक्षित रख सकेंगे-

थर्ड पार्टी मोबाइल ऐप डाउनलोड करने से बचें

ज्यादातर थर्ड पार्टी ऐप में ऐसे मैलवेयर और मैलिशियस लिंक होते हैं, जो यूजर्स की निजी जानकारी चुराने के साथ-साथ आर्थिक नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में इन ऐप को डाउनलोड नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से आपका फोन पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा.

अपना मोबाइल जरूर अपडेट करें

अब ज्यादातर स्मार्टफोन कंपनियां अपने यूजर्स को समय-समय पर जरूरी अपडेट भेजती रहती हैं. इन्हें डाउनलोड करना चाहिए, क्योंकि इनमें सिक्योरिटी पैच से लेकर सुरक्षा फीचर्स तक मौजूद होते हैं, जिनसे आपका फोन और निजी डेटा सुरक्षित रहता है, तो हमेशा मोबाइल सॉफ्टवेयर को अपडेट करें.

अंजान नंबर से मैसेज को न करें ओपन

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हैकर्स मोबाइल हैक करने के लिए अंजान नंबर से मैसेज भेजते हैं. इन मैसेज में ऐसे मैलिशियस लिंक होते हैं, जिनके ओपन होती ही फोन हैक हो जाता है. हैकर्स इन लिंक के जरिए निजी डेटा चुरा लेते हैं, तो हमेशा याद रखें कि अंजान नंबर से आए किसी भी मेसेज में दिए गए लिंक को ओपन न करें.

पब्लिक वाई-फाई का उपयोग न करें

रेलवे स्टेशन, बस अड्डा या किसी अन्य पब्लिक प्लेस पर उपलब्ध वाई-फाई का इस्तेमाल न करें. ऐसा करने से हमारा निजी डेटा लीक हो सकता है. साथ ही हैकर्स हमें आर्थिक नुकसान पहुंचा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *