क्या है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना? जानिए!

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना का लाभ उठाएं.

यदि आपके किसी जानकार की उम्र 60 साल या उससे अधिक है या फिर आपकी खुद की उ्म्र 60 साल पार हो चुकी है और आप उनके या अपने जमा किये गए पैसों का किसी सही और सुरक्षित जगह निवेश करना चाहते हैं तो यह लेख आपके काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आज हम आपको जिस योजना के बारे में बताने जा रहें है उसका नाम है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना(PMYY).

जानिए क्या है प्रधानमंत्री वय वंदना योजना.

इस योजना में निवेश करना उन सभी के लिए एक बेहतरीन विक्लप है जो लोग एक सुरक्षित रिर्टन चाहते हैं. PMYY के तहत निवेश करने के बाद वरिष्ठ व्यक्ति अधिकतम 10 हजार रूपए महीने की पेंशन पा सकते हैं, वह भी निवेश की गई रकम को बिना कोई नुकसान या उसमें  कटौती किये हुए. अगर आप भी प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश करना चाहते हैं और इसकी पूरी प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ें.

जानिए आप कैसे प्रधानमंत्री वय वंदना/ पेंशन योजना में निवेश कर सकते हैं.

PMYY योजना के तहत अगर आप सालाना पेंशना पाना चाहते हैं, तो आपको जो न्यूनत्तम राशि निवेश करनी होगी वह है 1,44,578 रूपए और इस योजना में आप अधिकतम 14,45,783 रूपए  निवेश कर सकते हैं. जरुरी जानकारी, अगर आप प्रतिमाह पेंशन रिटर्न के तौर पर चाहते हैं तो आपको न्यूनत्तम निवेश राशि 1.5 लाख रूपए और अधिकतम 15 लाख रूपए हो सकती है.

कितने रूपए निवेश करने पर आपको कितनी पेंशन मिलेगी.

अगर आप न्यूनत्तम राशि निवेश करते हैं तो आपको कम से कम 1000 रूपए प्रति माह की पेंशन मिलेगा, वहीं अगर निवेश की राशि अधिकतम है तो पेंशन 10000 रूपए प्रति माह तक जा सकती है.

 इस योजना में निवेश की गई राशि कब निकल सकते हैं.

इस योजना में निवेश की गई राशि 10 साल बाद के बाद पेंशन की अंतिम किस्त के साथ लौटा दी जाएगी। अगर वय वंदना योजना में निवेश के दस साल के भीतर निवेशक की मृत्यु हो जाती है तो पूरी रकम नॉमिनी को ट्रांसफर कर दी जाएगी।

इस योजना में निवेश के लिए जरुरी दस्तावेज और नियम.

आवेदक की उम्र कम से कम 60 साल होनी चाहिए, अधिकतम उम्र कितनी भी हो सकती है. 60 से कम आयु वाले व्यक्ति इसका लाभ नहीं उठा सकते. आवेदक के पास आधार कार्ड व स्थाई निवास पत्र होना जरूरी है. आवेदक के पास किसी भी बैंक में खाता होना अनिवार्य है.

 

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई  जानकारी की हम पुष्टि नहीं करतें, जरुरी जानकारी के लिए  www.licindia.in. पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *