अनजान व्हॉट्सऐप ग्रुप्स में कोई भी कर लेता है आपको ऐड, ऐसे पाएं छुटकारा

व्हाट्सऐप के फ्रेंडली फीचर्स की वजह से लोग इस ऐप को सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. व्हाट्सऐप अपने यूजर्स की जरूरत को देखते हुए समय-समय पर नए फीचर्स लेकर आता है, जिससे यूजर्स को कोई परेशानी न हो. पूरी दुनिया में लोग चेटिंग के लिए सबसे ज्यादा व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं. आप अपनी फैमिली, फ्रेंड्स और ऑफिस के लोगों के साथ व्हाट्सऐप ग्रुप के जरिए जुड़ सकते हैं, लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कोई हमें बिना पूछे किसी भी अनजान ग्रुप में शामिल कर देता है. जिससे कई बार लोगों को परेशानी भी होने लगती है. अनजान और फालतू के मैसेज आपको परेशान करने लगते हैं.

शुरुआत में इन ग्रुप्स में जुड़े रहना लोगों को फायदेमंद लगता है, लेकिन जब उसमें उनके काम की जानकारी नहीं मिलती है, तब वे उसमें आने वाले मैसेज से परेशान हो जाते हैं. इससे बचने के लिए वे ग्रुप छोड़ तो सकते हैं, लेकिन ऐसा करना थोड़ा अजीब लग सकता है क्योंकि ग्रुप में कई ऐसे लोग होते हैं जो बाद में आपके काम आ सकते हैं. इस कारण लोगों को ना चाहते हुए भी उसमें जुड़ा रहना पड़ता है. इससे छुटकारा पाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका एक फिल्टर है. अगर आप चाहते हैं कि आपको कोई भी बिना परमिशन के किसी ग्रुप में शामिल ना करें तो आप व्हाट्सऐप सेटिंग्स में कुछ बदलाव कर सकते हैं. इस सेटिंग के बाद आपकी परमिशन से ही कोई आपको किसी ग्रुप में शामिल कर पाएगा. जानते हैं कैसे आप, दूसरे लोगों को ग्रुप में शामिल करने से रोक सकते हैं.

Image Source

व्हॉट्सऐप की सेटिंग में जाकर करना होगा यह बदलाव

व्हॉट्सऐप की प्राइवेसी सेटिंग में एक ऑप्शन मिलता है. इसकी मदद से आप अपने आपको अनजान ग्रुप्स में जुड़ने से बचा सकते हैं. यह सेटिंग आपको परमिशन देती है कि आप कौन से ग्रुप में ऐड होना चाहते हैं और किसमें नहीं. ध्यान रखें कि इस सेटिंग को ऑन करने के बाद भी ग्रुप एडमिन आपको ग्रुप में शामिल होने के लिए लिंक भेज पाएगा, लेकिन उसको स्वीकार करना या ना करना पूरी तरह से आपके हाथ में होगा. इस सेटिंग को ऑन करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स फॉलो करें-

फॉलो करें ये स्टेप्स

-इसके लिए सबसे पहले व्हॉट्सऐप ओपन करें. उसके बाद राइट साइड में सबसे ऊपर दिए गए तीन डॉट्स पर क्लिक करें.
-फिर वहां आ रहे कई ऑप्शन्स में से सेटिंग सलेक्ट करें, उसके बाद अकाउंट पर क्लिक कर दें.
-अब प्राइवेसी सेक्शन में जाएं. यहां पर आपको ग्रुप्स के लिए ऑप्शन मिलेगा. उस पर क्लिक करें.
-इसके बाद Everyone, My Contacts और My Contacts Except तीन ऑप्शन्स दिखाई देंगे. इनमें से अपने अनुसार कोई भी एक सलेक्ट कर लें.

बता दें कि Everyone सलेक्ट करने के बाद वे सब लोग आपको ग्रुप में ऐड कर पाएंगे, जिनके पास आपका नंबर होगा. My Contacts चुनने के बाद केवल वे लोग आपको ऐड करने में सक्षम होंगे, जो आपकी कॉन्टेक्ट लिस्ट में होंगे. वहीं, My Contacts Except सलेक्ट करके आप अपनी कॉन्टेक्ट लिस्ट में कुछ को चुन सकते हैं, जो आपको ऐड न करें. इस तरह आप आसानी ने बेकार ग्रुप में ऐड होने से बच जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *