National Cancer Awareness Day 2022: 6 कैंसर जो बनते हैं दुनियाभर में सबसे ज्यादा मौतों का कारण, ऐसे करें बचाव

7 नंवबर यानी आज के दिन हर साल राष्ट्रीय कैंसर जागरुकता दिवस मनाया जाता है. यह दिन कैंसर के लक्षण, बचाव, कारण व उपचार के बारे में लोगों में जागरुकता फैलाने के लिए किया जाता है. इस दिवस को पहली बार सिंतबर 2014 में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्ववर्धन ने शुरू किया था. मैरी क्यूरी की जयंती के मौके पर 7 नवंबर को ये दिवस मनाया जाता है. मैरी क्यूरी के कार्यों से कैंसर के इलाज के लिए रेडियोथेरेपी का विकास हुआ था. आज हम आपको उन 5 कैंसर के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे दुनिया में सबसे ज्यादा मौते होती हैं, साथ ही इनसे बचाव के तरीके भी बताएंगे.

क्या कहती है WHO की रिपोर्ट

 विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की एक रिपोर्ट की मानें तो,  दुनियाभर में मौत का एक प्रमुख कारण कैंसर है. यदि 2020 के आंकड़ों पर गौर करें तो 10 मिलियन मौतों यानी 5 में से लगभग एक मौत का मुख्य कारण कैंसर था. ज्यादातर मौतें स्तन कैंसर, फेफड़ों का कैंसर, कॉलन कैंसर, मलाश्य कैंसर, पेट का कैंसर और लीवर कैंसर के कारण होती हैं. इसी के साथ प्रोस्टेट कैंसर, और स्किन कैंसर भी सबसे घातक कैंसर साबित होने वाली श्रेणी में शआमिल हैं.

​कैंसर से बचाव के लिए तंबाकू को करें ना

Image source

तंबाकू का सेवन करना शरीर के लिए बेहद हानिकारक होता है. इसमें धूम्रपान भी शामिल है. रिपोर्ट की मानें तो तंबाकू से सबसे ज्यादा कैंसर हो सकता है. धूम्रपान को कई कैंसर का कारण माना गया है जिसमें फेफड़े, मुंह, गले, अगन्याश्य, मूत्राश्य और गुर्दे का कैंसर शामिल है. जो तंबाकू चबाया जाता है जैसे गुटका आदि उसे मौखिक गुहा, गुर्दे और पैनक्रियाज के कैंसर से जोड़ा गया है. यहां तक की किसी दूसरे व्यक्ति के छोड़े गए सिगरेट के धूएं के कारण भी एक बिना धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को भी फेफड़ों का कैंसर हो सकता है.

​हेल्दी डायट से कम होगा कैंसर का जोखिम

 

Image source

ये बात तो जग जाहिर है कि अगर आपको स्वस्थ रहना है तो आपको अपने लाइफय़स्टाइल को बदलना आवश्यक है. आपको हेल्दी खाना खाना होगा. कहा जाता है कि प्लांट बेस्ड फूड का सेवन बहुत लाभकारी होता है. साथ ही आप ऐसा खाना खा सकते हैं जिसमें वसा की मात्रा कम हो और आपका वजन मेनटेन रहे. मीट या प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचें क्योंकि यह कैंसर के खतरे को बढ़ाने में मदद करते हैं.

​नियमित एक्सरसाइज करने से होता है लाभ

अमेरिकन कैंसर सोसायटी के अनुसार, अगर आप नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो स्तन, प्रोस्टेट, कोलन, एंडोमेट्रियम और अग्नाशय कैंसर सहित कई प्रकार का कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है. साथ ही ये आपको और गंभीर बीमारियों जैसे मधुमेह, हृदय, लीवर संबंधी बीमारियों से दूर रखती है.

​वैक्सीनेशन भी करवा सकते हैं आप

एचपीवी टीका बहुक प्रकार के कैंसर को रोक देता है. इसके साथ ही हेपेटाइटिस बी टीका लीवर कैंसर को रोकने में मदद करता है.

Source

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *